टेक्नोलोजी

टेकनोवा ने किया TOUCH सेंटर का उद्घाटन, HP इंडिगो डिजिटल प्रिंटिंग तकनीक के बारे में मिलेगी जानकारी

टेकनोवा ने सोमवार को नवी मुंबई के तुर्भे में अपने अत्याधुनिक ‘टच’ (TOUCH) सेंटर का उद्घाटन किया है। इस TOUCH सेंटर का सबसे पहला उद्देश्य भारतीय प्रिंट उद्योग के लिए नए कौशल सीखने, नवीनतम तकनीकों का अनुभव करने और उद्योग में नवीनतम रुझानों को अपनाकर परिचालन उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। इस सेंटर में ग्राहक एचपी इंडिगो 6K डिजिटल प्रेस की कार्यप्रणाली को वास्तविक रूप से देख कर अनुभव ले पाएंगे। इसके जरिए ग्राहकों को एचपी इंडिगो डिजिटल प्रिंटिंग  तकनीक के बारे में जानकारी हो सकेगी। यह सेंटर  ग्राहकों को अत्याधुनिक तकनीकों को समझने, अनुभव करने और अपनाने में मदद करेगा। टच (TOUCH) का मतलब है- टेक्नोवा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर चेंज (TechNova Open University for Change)। यह 1996 में टेकनोवा की ओर से शुरू किया गया नॉजेल शेयरिंग सेंटर है। टच सेंटर का प्राथमिक उद्देश्य भारतीय प्रिंट उद्योग को एक मंच प्रदान करना नए कौशल सीखना, नवीनतम तकनीकों का अनुभव करना और उद्योग में नवीनतम रुझानों को अपनाकर सफलता हासिल करना है।अल्फारेटा, बार्सिलोना और सिंगापुर में एचपी के ग्राफिक अनुभव केंद्रों के विस्तार के रूप में टेक्नोवा टच सेंटर कई सेवाएं प्रदान करेगा। इनमें से प्रमुख हैं-

 

  • एचपी इंडिगो प्रौद्योगिकी और प्रदर्शन की प्रस्तुति
  • पीएसपी और ब्रांड्स के लिए नया एप्लीकेशन डेवलपमेंट
  • प्रिंट व्यवसाय में आने वाली नई पीढ़ी के लिए शैक्षिक सत्र और छात्रों के लिए प्रिंट-पैकेजिंग

टेकनोवा-एचपी की साझेदारी पर अपनी बात रखते हुए टेकनोवा के सीएमडी प्रणव पारिख ने कहा कि डिजिटल प्रिंटिंग में हमारी यात्रा 1993 में शुरू हुई थी। हमारे साथी इंडिगो भारत में अपने प्रेस की मार्केटिंग की प्रक्रिया आगे बढ़ा रहे थे। इसके तुरंत बाद एचपी ने इंडिगो व्यवसाय का अधिग्रहण कर लिया और ग्राहक की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए प्रेस की क्षमताओं पर काम शुरू किया। इस बीच टेकनोवा ने इंडिगो प्रेस पर तस्वीरों के उत्पादन के लिए विशेष पॉलिएस्टर-आधारित नॉन-टियरेबल वाटर रेसिस्टेंट फिल्म विकसित की। इसने एचपी को फोटो बाजार में सिल्वर हलाइड पेपर आधारित फोटो को डिजिटल पॉलिएस्टर फोटो में बदलने में मदद की। हमने अब एचपी के साथ अपनी साझेदारी को और मजबूत कर दिया है। हम ‘कस्टमर फर्स्ट’ अप्रोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं। एचपी इंडिया के इंडिगो एंड इंकजेट बिजनेस सॉलूशन के कंट्री बिजनेस मैनेजर ए अप्पादुरई ने कहा कि हमारा मिशन स्टार्ट-अप और उच्च स्तर के एसएमबी के लिए एक समान अवसर प्रदान करना है। हम पैकेजिंग के इनक्यूबेटर बनना चाहते हैं। इन स्टार्टअप्स के लिए हमें विश्वास है कि प्रिंट उद्योग की दूसरी पीढ़ी को यह जानकर खुशी होगी कि वे अपने काम के जरिए दुनिया में बड़ा बदलाव ला रहे हैं। वहीं, कार्यकारी निदेशक और सीईओ सीजी रामकृष्णन ने कहा कि डिजिटलीकरण को अपनाना समय की जरूरत है। हम दुनिया की अग्रणी डिजिटल प्रिंट कंपनी एचपी के साथ साझेदारी कर रहे हैं। एचपी के प्रिंटर, ब्रांड मालिकों, लाभदायक अनुप्रयोगों और भागीदारों के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की रणनीति अद्वितीय हैं। एचपी की भविष्यवादी तकनीक टेकनोवा के साथ पूरी तरह फिट बैठती है। टेकनोवा में डिजिटल और ऑफसेट प्रिंट सॉल्यूशंस के सीओओ अमित खुराना ने भी एचपी-टेकनोवा साझेदारी को एक-दूसरे के लिए पूरी तरह से अनुकूल बताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page