डिजिटली शिफ्ट हो रहे बाजार में ये 5 तरीके आपको बनाएंगे सफल डिजिटल मार्केटर
कोरोना महामारी के बाद दुनियाभर में मार्केटिंग का एक नया ट्रेंड शुरू हो गया है। अकेले 2020 में 166 करोड़ लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की है। कोरोना के डर से घर से नहीं निकल रहे लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग को ही सेफ माना। इसके बाद से ये चलन ट्रेंड में आ गया। लोग बहुत जरूरी होने पर ही बाजार जाने लगे बाकी सामान ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगाने लगे। जिसके कारण व्यापारियों को, कंपनियों को अपना बिजनेस परंपरागत मार्केट के साथ-साथ ऑनलाइन शिफ्ट करना पड़ा। साथ ही इस तरीके में कंपनियों को प्रचार करने के बेहतर साधन मिले। सोशल मीडिया चैनल समेत विभिन्न मल्टीमीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कंपनियों द्वारा किया जाने लगा। जोकि परंपरागत तरीके से ज्यादा प्रभावी साबित हुआ। आज के समय में फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी कंपनियां करोड़ों रुपये हर वर्ष कमा रहीं हैं। अगर आप भी डिजिटल मार्केटर बनना चाहते हैं तो सफलता के Advanced Digital Marketing की मदद ले सकते हैं। इस कोर्स के जरिए अब तक सैकड़ों युवा अपना करियर डिजिटल सेक्टर में बना चुके हैं।
- अपनी वेबसाइट, मोबाइल साइट शुरू करें : आज के प्रतिस्पर्धी मार्केट में आपके पास उच्च क्वालिटी की ऑनलाइन वेबसाइट और मोबाइल साइट दोनों होना मुश्किल है। इसलिए वेबसाइट की डिजाइन स्पीड यूजर इंटरफेस और सिक्यूरिटी सभी बेहतर होना जरूरी है। आप एक बेहतर मोबाइल और डेस्कटॉप फ्रेंडली साइट के जरिए ग्राहकों को आसानी से टार्गेट कर सकते हैं।
- सोशल मीडिया प्रजेंस बढ़ाएं : अगर आपको किसी भी क्षेत्र की कंपनी का सेल बढ़ाना है तो सोशल मीडिया की ताकत को आपको समझना होगा। अपनी सोशल मीडिया प्रजेंस आपको बढ़ानी होगी। क्योंकि कई दिनों तक अपडेट नहीं होने वाली प्रोफाइल ग्राहकों के लिए किसी काम की नहीं है।
- कैंपेन्स के जरिए ऑनलाइन रेपुटेशन बनाएं : आपका इंटरनेट रेपुटेशन हमेशा अच्छा होना चाहिए इसके लिए आप ऑनलाइन कैंपेंन्स का सहारा ले सकते हैं। वहीं कंपनी को गूगल मैप पर लिस्ट करा सकते हैं। कम्पनी के बारे में बेहतर रिव्यू लिखवा सकते हैं।
- रीमार्केटिंग करें : वेबसाइट बनाने के बाद आपको टार्गेटेड ग्राहकों तक पहुंचना होता है। आप प्रचार के जरिए अपने लक्षित ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। जिसके लिए आप गूगल एड फेसबुक एड, ब्लॉग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
- अपने ग्राहक एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाएं : कोई भी ग्राहक दुकान पर तभी रुकता है जब उसकी पसंद की चीजें उसे मिलती हैं। आपके वेबसाइट का हर पेज ग्राहकों के अनुसार होना चाहिए। आप गूगल एनालिटिक्स के जरिए ग्राहकों के व्यवहार को परख सकते हैं।