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इंस्टाग्राम अपने प्लेटफॉर्म पर बड़ा बदलाव आजमा रहा है जो पोस्ट करने और कंटेंट खोजे जाने के तरीके को बदल सकता है रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी हर पोस्ट में सिर्फ तीन हैशटैग की सीमा पर काम कर रही है पहले जहां यूजर्स एक पोस्ट में 30 तक हैशटैग जोड़ सकते थे अब यह संख्या सिर्फ तीन रह सकती है यह बदलाव 2011 से चले आ रहे पुराने सिस्टम के मुकाबले बड़ा कदम माना जा रहा है
क्या है इस लिमिट की शुरुआत
कुछ रेडिट यूजर्स ने बताया कि जब उन्होंने तीन से ज्यादा हैशटैग डालने की कोशिश की तो उन्हें एरर मैसेज दिखाई दिया हालांकि यह फीचर अभी सभी तक नहीं पहुंचा है यानी मेटा कम यूजर्स पर इसे टेस्ट कर रहा है ताकि रिजल्ट के आधार पर इसे पूरी तरह लागू करने का फैसला लिया जा सके अभी तक इंस्टाग्राम की तरफ से इस टेस्ट पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है
हैशटैग क्यों हैं महत्वपूर्ण
हैशटैग 2011 से इंस्टाग्राम पर कंटेंट डिस्कवरी का प्रमुख जरिया रहे हैं क्रिएटर्स अपनी पोस्ट की रीच बढ़ाने के लिए कई हैशटैग का इस्तेमाल करते थे लेकिन अब इंस्टाग्राम का रिकमेन्डेशन सिस्टम काफी बदल चुका है अब प्लेटफॉर्म कंटेंट की क्वालिटी कैप्शन और यूजर बिहेवियर को ज्यादा प्राथमिकता देता है इंस्टाग्राम हेड एडम मोसेरी भी कई बार कह चुके हैं कि हैशटैग अब रीच बढ़ाने के लिए पहले जितने प्रभावी नहीं रह गए और इनका उपयोग अब सिर्फ कंटेंट कैटेगराइजेशन तक सीमित हो गया है
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यूजर्स पर क्या असर पड़ेगा
यह बदलाव क्रिएटर्स खासकर छोटे कंटेंट क्रिएटर्स के लिए परेशानी का कारण बन सकता है क्योंकि वे रीच बढ़ाने के लिए ज्यादा हैशटैग पर निर्भर थे नई जनरेशन के यूजर्स पर इसका कम असर होगा क्योंकि वे पहले ही कम हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं प्लेटफॉर्म का फोकस अब यूजर द्वारा लगाए जाने वाले टैग्स की बजाय ऑटोमैटिक कंटेंट डिस्कवरी पर है
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तीन हैशटैग की यह सीमा अभी टेस्टिंग फेज में है यह स्थायी नियम बनेगा या नहीं यह पूरी तरह मेटा के टेस्ट रिजल्ट और आगे की रणनीति पर निर्भर करेगा

