ऑनलाइन कंटेंट क्रिएटर्स के लिए लाइव स्ट्रीमिंग अब सिर्फ दर्शकों से जुड़ने का साधन नहीं रह गया बल्कि कमाई का बड़ा जरिया बन चुकी है. इसी को देखते हुए YouTube ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसका नाम है Gift Goals. यह फीचर TikTok के गिफ्टिंग मॉडल को टक्कर देने के लिए पेश किया गया है और इसके जरिए क्रिएटर्स अपने फैंस से गिफ्ट्स लेकर तेजी से कमाई कर पाएंगे.
माइलेज घटेगा या बढ़ेगा? E20 fuel से गाड़ियों पर कैसा होगा असर, जानें पूरी डिटेल
YouTube ने पहली बार नवंबर 2024 में गिफ्टिंग सिस्टम की घोषणा की थी और अब 2025 में इसे और ज्यादा क्रिएटर्स तक पहुंचाया जा रहा है. इस फीचर के तहत दर्शक लाइव स्ट्रीम के दौरान गिफ्ट भेज सकते हैं जो Rubies में कन्वर्ट होते हैं.
हर 100 Rubies पर क्रिएटर को 1 डॉलर की कमाई होती है. खास बात यह है कि गिफ्ट्स तभी रिडीम किए जा सकते हैं जब क्रिएटर वर्टिकल फॉर्मेट में लाइव स्ट्रीम कर रहा हो. इस फीचर को YouTube Studio के Earn टैब से ऑन किया जा सकता है.
गिफ्ट गोल्स फीचर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अब क्रिएटर्स अपने लाइव स्ट्रीम के दौरान टारगेट सेट कर सकते हैं और फैंस के गिफ्ट्स से उसे पूरा कर सकते हैं. इतना ही नहीं, वे अपने दर्शकों को यह भी बता सकते हैं कि गोल पूरा होने पर वे किस तरह सेलिब्रेट करेंगे. पहले यह विकल्प सिर्फ सुपर चैट्स के लिए था लेकिन अब गिफ्ट्स के लिए भी उपलब्ध हो गया है. हालांकि, जो क्रिएटर्स इस फीचर को ऑन करेंगे उन्हें सुपर स्टिकर्स का एक्सेस नहीं मिलेगा.
TVS का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, 158Km रेंज के साथ देगा Ola-Bajaj को टक्कर
वहीं, दर्शकों के लिए गिफ्टिंग का तरीका भी आसान है. वे Jewels नामक बंडल खरीद सकते हैं जिनकी कीमत $0.99 से $49.99 तक होती है. एक बार बंडल लेने के बाद इसे लाइव स्ट्रीम के दौरान कई बार गिफ्ट भेजने में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ दर्शकों को एनिमेटेड गिफ्ट्स का सेट भी मिलता है, हालांकि इसमें कोई कस्टमाइजेशन ऑप्शन नहीं है.
YouTube इस फीचर को और भी आकर्षक बनाने के लिए योग्य क्रिएटर्स को पहले तीन महीनों में गिफ्ट से हुई कमाई पर $1,000 तक का 50% बोनस भी दे रहा है. यह साफ है कि YouTube का नया Gift Goals फीचर सिर्फ कमाई बढ़ाने का साधन ही नहीं है बल्कि क्रिएटर्स और दर्शकों के बीच बेहतर एंगेजमेंट बनाने का भी तरीका है. TikTok की तरह अब YouTube भी लाइव गिफ्टिंग को लेकर क्रिएटर्स के लिए एक नया आयाम खोलने जा रहा है जो आने वाले समय में कंटेंट इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव ला सकता है.

