डुकाटी इंडिया ने भारत में नई Multistrada V4 और V4 S (2025) लॉन्च कर दी है. इस बार बाइक में ऐसे बड़े अपडेट मिले हैं जो राइडिंग को पहले से ज्यादा Comfortable, Safe और Powerful बनाते हैं. कंपनी इसे लग्जरी एडवेंचर टूरर के रूप में पेश कर रही है. नई Multistrada रेंज में एडवांस इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स, बेहतर पिलियन कम्फर्ट और डुकाटी की स्पोर्ट्स बाइक्स से इंस्पायर्ड नया स्पोर्टी डिजाइन दिया गया है.
इंजन और परफॉर्मेंस
- नई Multistrada V4 में 1,158cc V4 Granturismo इंजन मिलता है, जो 170bhp पावर और 123.8Nm टॉर्क जनरेट करता है. इसमें Extended Cylinder Deactivation Technology दी गई है, जिससे फ्यूल खपत करीब 6% कम हो जाती है. र्विस इंटरवल भी लंबा है-ऑयल सर्विस 15,000 किमी या 24 महीने पर और वाल्व क्लियरेंस चेक 60,000 किमी पर करना होगा.
V4 S में हाई-टेक फीचर्स
- Multistrada V4 S में Marzocchi Ducati Skyhook Suspension EVO दिया गया है, जिसमें बंप डिटेक्शन और एडवांस प्रीलोड सिस्टम है. इसमें ऑटोमैटिक लोअरिंग डिवाइस भी है, जो लो स्पीड पर सीट की ऊंचाई 30mm तक घटा देता है. सेफ्टी के लिए इसमें Forward Collision Warning (FCW), Adaptive Cruise Control (ACC), Blind Spot Detection (BSD) और Ducati Brake Light System शामिल हैं. यह सिस्टम इमरजेंसी ब्रेकिंग के दौरान ऑटोमैटिक हैजर्ड लाइट ऑन कर देता है. साथ ही इसमें Ducati Vehicle Observer (DVO) तकनीक दी गई है, जो MotoGP से ली गई है. यह ABS कॉर्नरिंग, व्हीली कंट्रोल और ट्रैक्शन कंट्रोल को और बेहतर बनाती है.
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लंबी राइड्स के लिए ज्यादा कम्फर्ट
- डुकाटी ने पिलियन राइडर्स के लिए ज्यादा लेगरूम दिया है. पैनियर्स और टॉप केस की पोजिशन बदली गई है और नया एल्यूमिनियम माउंट जोड़ा गया है. राइडर और पिलियन दोनों के लिए अलग-अलग सीट ऑप्शन भी दिए गए हैं. बाइक में कुल 5 राइडिंग मोड्स- स्पोर्ट, टूरिंग, अर्बन, एंड्यूरो और नया वेट मोड हैं. खासकर एंड्यूरो मोड में पावर 114bhp तक लिमिट हो जाती है और रियर ABS बंद हो जाता है, जिससे ऑफ-रोडिंग और भी आसान हो जाती है.
कीमत और वेरिएंट्स
- नई Ducati Multistrada V4 को तीन रंगों – Ducati Red, Thrilling Black और Arctic White में खरीदा जा सकता है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत लगभग 23 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट में यह 30 लाख रुपये से ज्यादा तक जाती है.