जब भी कोई नई बाइक लेने का प्लान बनाता है, तो दिमाग में सबसे पहले दो चीजें आती हैं – दिखने में कैसी है और माइलेज कितना है। लेकिन असली बात तो तब बनती है, जब बाइक में पावर भी भरपूर हो और पिकअप में कोई टक्कर न दे पाए। यहां आता है पावर-टू-वेट रेशियो, जो साफ-साफ बता देता है कि आपकी बाइक अपने वजन के मुकाबले कितनी ताकतवर है। वजन जितना कम और पावर जितनी ज्यादा, पिकअप उतना ही जबरदस्त।
आज हम आपके लिए लेकर आए हैं 2 से 3 लाख रुपये की रेंज में मिलने वाली ऐसी तेज़-तर्रार मोटरसाइकिलें, जो सिर्फ स्पीड ही नहीं, राइड का मज़ा भी दोगुना कर देती हैं। खास बात ये है कि इस लिस्ट में शामिल हर बाइक में एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार दमदार इंजन दिया गया है, जो इन्हें बनाता है और भी खास।
Triumph Thruxton 400
Triumph की Thruxton 400 भारत में कंपनी की 400cc लाइन-अप की पांचवीं और लेटेस्ट मोटरसाइकिल है। इसमें वही 398.15cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन है, जो इसके बाकी मॉडल्स में मिलता है, लेकिन इसमें पावर को थोड़ा बढ़ाकर 42 hp कर दिया गया है। ये Speed 400 से 2 किलो भारी है, लेकिन ज्यादा पावर की वजह से इसका पावर-टू-वेट रेशियो बेहतर हो गया है और ये इस लिस्ट में जगह बना पाई है।
KTM 390 Adventure और 390 Adventure X दोनों में 399cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन है, जो 46hp और 39Nm टॉर्क देता है। दोनों में मेकेनिकल फर्क नहीं है। वजन का अंतर बस अलग हार्डवेयर की वजह से है। 390 Adventure ज्यादा ऑफ-रोड राइडिंग के लिए बनाई गई है, जिसमें एडजस्टेबल WP सस्पेंशन और बड़े स्पोक व्हील्स हैं। वहीं 390 Adventure X सड़क पर राइड के लिए ज्यादा बेहतर है, जिसमें अलॉय व्हील्स हैं। लेकिन इसमें भी ट्रैक्शन कंट्रोल, कॉर्नरिंग ABS, राइडिंग मोड्स, क्विकशिफ्टर और TFT डिस्प्ले जैसी टेक्नोलॉजी मिलती है।
KTM Enduro 390 R
KTM 390 Enduro R में भी वही 399cc इंजन और आउटपुट है जो Adventure सीरीज में मिलता है। हालांकि कागजों पर ये 4-5 किलो ही हल्की है, लेकिन रियल-लाइफ राइडिंग में ये काफी कॉम्पैक्ट और फास्ट महसूस होती है। इसमें ऑफ-रोड के लिए खास तरह का सस्पेंशन, डुअल-स्पोर्ट व्हील्स और टायर्स दिए गए हैं।
Husqvarna Svartpilen 401
Husqvarna Svartpilen 401 भी अपने KTM मॉडल्स की तरह 399cc इंजन और 46hp पावर देती है। इसका डिजाइन स्क्रैम्बलर-स्टाइल का है, जो काफी सिंपल और अलग लुक देता है, और ये सड़क पर कम ही देखने को मिलती है। 2024 में इसमें कई अपडेट आए, जैसे सीट की ऊंचाई 842 mm से घटाकर 820 mm कर दी गई। जिससे ज्यादा राइडर्स के लिए इसे संभालना आसान हो गया। साथ ही इसमें अब फुल TFT डिस्प्ले भी है, जिससे इसका प्रैक्टिकल और प्रीमियम फील और बढ़ गया है।
KTM 390 Duke
इस सेगमेंट में पावर-टू-वेट रेशियो और थ्रिल के मामले में KTM 390 Duke का कोई जवाब नहीं। इसमें बाकी मोटरसाइकिल जितनी ही पावर है। लेकिन वजन सबसे कम होने की वजह से परफॉर्मेंस में बड़ा फर्क पड़ता है। 2025 में आए अपडेट में इसमें क्रूज कंट्रोल भी जोड़ दिया गया है। जो पहले से मौजूद हाई-टेक फीचर्स की लिस्ट में और इजाफा करता है। यही वजह है कि KTM 390 Duke अब भी 3 लाख रुपये से कम कीमत में सबसे दमदार और ऑल-राउंडर बाइक मानी जाती है।
चाहे आप एडवेंचर के शौकीन हों, स्टाइल के दीवाने हों, या सिर्फ पावर और पिकअप के पीछे हों — इस लिस्ट में हर तरह के राइडर के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन मौजूद है। Triumph Thruxton 400 से लेकर KTM 390 Duke तक, हर बाइक में पावर, डिजाइन और टेक्नोलॉजी का बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। अब यह आप पर है कि आप अपनी राइडिंग स्टाइल और जरूरत के हिसाब से कौन-सी मशीन चुनते हैं, लेकिन एक बात तय है — इनमें से कोई भी बाइक आपके गेराज में आने के बाद आपको निराश नहीं करेगी।
CG NOW एक भरोसेमंद और निष्पक्ष न्यूज़ प्लेटफॉर्म है, जो आपको छत्तीसगढ़, भारत और दुनिया भर की ताज़ा, सटीक और तथ्य-आधारित खबरें प्रदान करता है। हमारी प्राथमिकता है जनता तक सही और निष्पक्ष जानकारी पहुँचाना, ताकि वे हर पहलू से जागरूक और अपडेटेड रहें।